Get an extra 10% off or more on select hotels with Member Pricing Join now, it’s free!
logoin6

28 नहीं 30 दिनों की वैलिडिटी देना होगा टेलीकॉम कंपनियों को, ग्राहकों के हित में ट्राई का बड़ा फैसला

telecom tariff order 2022

टेक न्यूज। 30 दिनों के महीने को 28 दिनों में बदल देने वाले टेलीकॉम कंपनियों को TRAI ने ज़बरदस्त झटका दिया है। टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ग्राहकों के हितों को देखते हुए बहुत बड़ा फैसला सुनाया है। दरअसल TRAI ने हाल ही में टेलिकॉम टैरिफ (66वां संशोधन) आदेश (Telecom Tariff Order 2022) जारी किया है। TRAI के इस आदेश में टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर (TSPs) को 28 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान की जगह 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान लांच करने का निर्देश दिया है। इस आदेश के तहत नोटिफिकेशन जारी होने के 60 दिनों के भीतर टेलीकॉम कंपनियों को इसका पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें : – 108 मेगापिक्सल कैमरा के साथ Xiaomi 11T Pro 5G भारत में लॉन्च, 17 मिनट में हो जाएगा फूल चार्ज

Telecom Tariff Order 2022

TRAI के नए आदेश लागू हो जाने के बाद टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम एक ऐसा एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर लांच करना होगा, जिसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होगी। इससे पहले टेलीकॉम कंपनियों ने 28 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान लांच कर रखे थे। जिसको लेकर ग्राहकों के बीच ज़बरदस्त रोष था। ग्राहकों ने इस बाबत शिकायत दर्ज कराई थी, की टेलीकॉम कम्पनियाँ एक महीने के नाम पर 28 दिनों की वैलिडिटी देती है। जिसके बाद ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान पेश करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें : – OnePlus 9RT स्मार्टफोन पर मिल रहा ज़बरदस्त डिस्काउंट ऑफर, 4 हजार से भी ज़्यादा के डील्स और ऑफर

Telecom Tariff Order 2022

दरअसल पिछले कई सालों से ग्राहक शिकायत कर रहे थे, की प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां जैसे Reliance Jio, Airtel और Vodafone-Idea (Vi) की तरफ से एक माह के रिचार्ज के नाम पर ग्राहकों को 30 की जगह 28 दिनों की वैलिडिटी दी जाती है। इस तरह से देखा जाए तो ये कंपनियां हरेक महीने में 2 दिनों की बचत कर साल भर में करीब 30 दिनों की बचत कर लेती है। इस तरह से कंपनियां ग्राहकों से साल भर में 12 महीने की जगह 13 महीने का रिचार्ज करवाती है। ग्राहकों को दो माह के रिचार्ज में 56 दिन, वहीँ 3 माह के रिचार्ज में 84 दिनों की वैलिडिटी देती है।

AUTHOR

RELATED NEWS

2 responses to “28 नहीं 30 दिनों की वैलिडिटी देना होगा टेलीकॉम कंपनियों को, ग्राहकों के हित में ट्राई का बड़ा फैसला”

  1. […] यह भी पढ़ें : – 28 नहीं 30 दिनों की वैलिडिट… […]

  2. […] यह भी पढ़ें : – 28 नहीं 30 दिनों की वैलिडिट… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.