Get an extra 10% off or more on select hotels with Member Pricing Join now, it’s free!
logoin6

JIO को टक्कर देने के लिए Google ने Airtel से हाथ मिलाया, 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी Google

airtel google deal

टेक न्यूज। भारत में टेलीकॉम कंपनियों के बीच भारी प्रतिस्पर्धा को देखते हुए दिग्गज टेक कंपनी Google ने भी इस क्षेत्र में उतरने का फैसला किया है। अभी टेलीकॉम क्षेत्र में JIO को टक्कर देने के लिए दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को संघर्ष करना पड़ रहा है। इस बीच Google ने भारती एयरटेल के साथ साझेदारी का एलान किया है। इस साझेदारी में Google अपने गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड से एयरटेल में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। इस साझेदारी (Airtel Google Deal) के तहत Google एयरटेल में 1.28 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 700 मिलियन निवेश करेगा। इस डील के जरिये Google और Airtel जियो के वर्चस्व को चुनौती देंगे।

यह भी पढ़ें : – Google और Apple की बादशाहत होगी ख़त्म, अपना स्मार्टफोन के लिए अब अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएगा भारत

Airtel Google Deal

इस डील के बारे में बात करते हुए Airtel ने बताया की इस साझेदारी से स्मार्टफोन और ग्राहकों के बीच हमारी पहुँच बेहद आसान हो जाएगी। साथ ही 5G नेटवर्क को भी मजबूती मिलेगी। दिग्गज टेक कंपनी Google भारत में क्लाउड इकोसिस्टम को मजबूत करने का कार्य करेगा। इसके लिए गूगल की तरफ से एयरटेल में 300 मिलियन राशि का निवेश कर एयरटेल का प्रसार करेगी। एक्सपर्ट की राय मानी जाए तो, इस साझेदारी से भारत में डिजिटल इंडिया की राह आसान होगी। इसके अलावा यूजर्स को बेहद किफायती कीमत पर इंटरनेट समेत अन्य डिजिटल सर्विस उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें : – 200 मेगापिक्सल कैमरा वाला स्मार्टफोन लांच करेगा मोटोरोला, DSLR को कड़ी टक्कर देगा यह स्मार्टफोन कैमरा

Airtel Google Deal

बताया जाता है, की इस साझेदारी में Google को 734 रुपये प्रति शेयर के आधार पर एयरटेल को 71,176,839 इक्विटी शेयर हासिल हो जाएंगे। इसके लिए Google एयरटेल को कुल 5,224.38 करोड़ रुपये (700 मिलियन डॉलर) का भुगतान करेगा। इस साझेदारी कलां होते ही Airtel का शेयर 1.95 फीसदी की तेजी के साथ 721 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया। मौजूदा वक्त में Airtel की सबसे ज़्यादा हिस्सेदारी उसके प्रमोटर समूह- मित्तल परिवार और सिंगटेल- के पास टेल्को का 55.93 प्रतिशत हिस्सा है और बाकी जनता के पास है। इसमें मित्तल परिवार की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 24.13 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

AUTHOR

RELATED NEWS

One response to “JIO को टक्कर देने के लिए Google ने Airtel से हाथ मिलाया, 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी Google”

  1. […] यह भी पढ़ें : – JIO को टक्कर देने के लिए Google… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.