Get an extra 10% off or more on select hotels with Member Pricing Join now, it’s free!
logoin6

सावधान – आपके स्मार्टफोन में भी इनस्टॉल तो नहीं है ये एप्प, पलक झपकते ही एकाउंट से सारे पैसे कर देगा गायब

how to prevent cyber attack

टेक न्यूज। टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को आसान बनाया है, तो नुकसान भी पहुंचाया है। अगर आप टेक्नोलॉजी को सही से नहीं समझ सकते हैं, तो पलक झपकते ही आपकी ज़िन्दगी की गाढ़ी कमाई चली जायेगी। सायबर अपराधी बैंक के नामों से मिलते जुलते एप्पलीकेशन बनाकर धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं। अगर आपके भी स्मार्टफोन में यह एप्पलीकेशन (How to prevent cyber attack) इनस्टॉल है, तो बिना देरी किये इसे डिलीट कर दें। ताजा मामला मुंबई की है, जहाँ एक रिटायर्ड अफसर हवाई जहाज की टिकट (Air Tickets) रिफंड कराने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन गलत एप्लिकेशन डाउनलोड कर ली, जिससे उन्हें 5 लाख की चपत लग गई।

यह भी पढ़ें : – 108 मेगापिक्सल 5G स्मार्टफोन पर मिल रही बम्पर छूट, 8GB रैम फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ बजट में फिट

How to prevent cyber attack

दरअसल सायबर फ्रॉड के शिकार होने वाले सख्श रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने कोलकाता जाने के लिए एयर टिकट बुक की थी। लेकिन किसी कारणवश टिकट कैंसल करवा ली। पैसे रिफंड करवाने के लिए वह ऑनलाइन सर्च कर उस वेबसाइट की तलाश करने लगे जिसके जरिये उन्होंने बुकिंग करवाई थी। लेकिन दुर्भाग्यवश वह गलत वेबसाइट पर चले गए और कस्टमर केयर से बात की। कस्टमर केयर ने क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगी, जो इन्होने मना कर दिया।

यह भी पढ़ें : – दमदार परफॉर्मेंस वाले इस लैपटॉप पर 17 हजार की बम्पर छूट, जल्दी करें ऑफर सिमित समय तक

How to prevent cyber attack

पहला दांव फेल होने पर सायबर अपराधी ने दूसरी चाल चली और उन्हें स्क्रीन शेयरिंग एप्प डाउनलोड करने को कहा। इस तरह के फ्रॉड के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी, इस वजह से डाउनलोड कर ली। इसके बाद सायबर अपराधी ने उनके अकाउंट से करीब 5 लाख रुपये निकाल लिए। ठगी का शिकार होने के बाद अधिकारी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल स्क्रीन शेयरिंग एप्प एक ऐसा एप्पलीकेशन होता है, जिसके जरिये दूसरे यूजर्स के स्मार्टफोन को कोई भी अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकता है। अगर आप भी ऐसी किसी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं, तो सतर्कता बरतने की जरुरत है।

AUTHOR

RELATED NEWS

Leave a Reply

Your email address will not be published.